सर्दियों में भी त्वचा रहेगी खूबसूरत और मुलायम, Skin care in Winter

winter-skin
If you like the article, please do share

जाड़े का मौसम अपने साथ ढेर सारी सौंदर्य समस्याओं को साथ लेकर आता है। सर्दी के मौसम में त्वचा को खास देखभाल (Skin care in winter) की जरूरत पड़ती है। इस मौसम में त्वचा अपनी नमी खोकर रुखी और बेजान हो जाती है। यदि त्वचा का उचित ध्यान (Skin care in winter) न रखा जाए तो यह फटी फटी और खराब दिखाई देने लगती है। अतः जाड़े के मौसम में हमें अपनी त्वचा की नमी बरकरार रखनी चाहिए और अतिरिक्त देखभाल से अपनी त्वचा में चमक और कोमलता भी बनाए रखनी चाहिए। थोड़ी सी देखभाल हमें सर्दियों में भी चमकदार और खूबसूरत बनाएं रखती है।

skin-care

1# सर्दियों में खास फेस पैक (Special Face packs for winters)

सर्दी के मौसम में त्वचा को ऐसे फेस पैक की जरूरत होती है जिससे चेहरे की नमी बरकरार रहे। इसके लिए हाइड्रेटेड मास्क अच्छे रहते हैं। शहद, बटरमिल्क, ऐवकाडो, दही, जोजोबा और बादाम युक्त फेस पैक सर्दियों में चेहरे की त्वचा को निखार देते हैं।

2# पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं (Drink lots of water)

Simple-Winter-Skin-Care-Tips

ठंड के मौसम में त्वचा लगातार नमी खो देती है और रूखी वह बेजान दिखती है। त्वचा की नमी बरकरार रखने के लिए और उसे कोमल और सुंदर बनाने के लिए हमें पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। हो सके तो दिन में जितनी बार पानी पिए उतनी बार पानी को गुनगुना कर ले। गुनगुने पानी से शरीर को गर्माहट मिलती है और त्वचा भी स्वस्थ रहती है।

3# मॉश्चराइजर का उपयोग (Apply Moisturizer)

tips-to-combat-winter-dry-skin

त्वचा के अनुकूल मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करके हम अपनी त्वचा को सर्दियों के मौसम में भी खूबसूरत बनाए रख सकते हैं। तैलीय त्वचा के लिए लाइट मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें| रूखी त्वचा के लिए दिन में कम से कम तीन से चार बार त्वचा पर मॉइस्चराइजर अवश्य लगाएं। यदि मॉश्चराइजर न हो तो कोकोनट ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

4# सनस्क्रीन का उपयोग (Make use of Sunscreen)

जाड़े के दिनों में सूरज के निकलने या न निकलने पर भी प्रतिदिन सनस्क्रीन का उपयोग अवश्य करना चाहिए। जब भी घर से बाहर निकले तो सनस्क्रीन का उपयोग अवश्य करें। यह जाड़े में सूर्य की हल्की किरणों के प्रभाव से भी बचाव करती है।

Read More-

गुलाब के फूल में छिपे हैं खूबसूरती के ढेरों राज, Rose Benefits

ऐसे रखें अपनी त्वचा को सालों साल तक जवां

5# गर्म कपड़ों का उपयोग (Cover your body with warm clothes)

use warm clothes in winter-

सर्दी के मौसम में सर्द हवाओं से बचने के लिए हमें अपने शरीर को ढक कर रखना चाहिए। ये ठंडी हवाएं हमारे शरीर की त्वचा को बेजान बना देती हैं। अतः जब भी घर से बाहर निकले तो इन हवाओं से बचने के लिए हमें अपने आपको गर्म कपड़ों से सुरक्षित कर लेना चाहिए।

6# तले हुए भोजन से दूर रहें (Say no to fried food)

स्वस्थ त्वचा के लिए हमें तले-भुने और मसालेदार भोजन खाने से परहेज करना चाहिए। यह हमारी त्वचा की सुंदरता को समाप्त कर देते हैं। तले हुए भोजन के साथ-साथ हमें अत्यधिक मीठे भोजन को भी नहीं खाना चाहिए। इसका कारण यह है कि अत्यधिक तला हुआ भोजन और मीठे भोजन को पचाने के लिए हमारे शरीर को अतिरिक्त कार्य करना पड़ता है। जिससे हमारी एनर्जी खत्म होती है।

7# स्वास्थ्यवर्धक भोजन लें (Take healthy food)

Eat-Salad-Everyday

Image Courtesy-google

जाड़े के मौसम में हमें फलों और जूस का सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए| जिससे हमारी त्वचा कोमल और चमकदार बनी रहती है। हम सूप का प्रयोग भी कर सकते हैं। सूप भी हमारी त्वचा का खास ख्याल रखता हैविटामिन ए और विटामिन ई से युक्त भोजन को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए।

If you like the article, please do share
Uma Singh on FacebookUma Singh on GoogleUma Singh on TwitterUma Singh on Wordpress
Uma Singh
Blogger & Content Manager at News123
Uma Singh is a creative, self motivated & regular blogger on www.news123.in She has done her Post Graduation from Lucknow University, India. Uma loves to watch motivational movies and does cooking at home, she also has a great taste of food.
She tries to give her time dreaming and writing articles for news123. Uma loves to write articles on Lifestyle, Health, Fashion & Religion.
She is good in SEO promotion, Social promotions and Content marketing. You​ ​can​ ​connect​ ​with her social profile​ ​links ​or mail her at contact[at]news123[dot]in