नौ दिनों के व्रत में न बिगड़ने पाए आपकी सेहत; Fasting Diet

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व्रत उपवास का सीधा संबंध सेहत से होता है। कई कई घंटे भूखे रहने से स्वास्थ्य खराब हो सकता है। यदि आप भी नवरात्र का उपवास रखते हैं तो इसके लिए आपको कुछ बातों का अवश्य ध्यान रखना चाहिए। चाहे आप ग्रहणी हो या फिर नौकरी पेशा, अपनी सेहत का उचित ध्यान रखें। पूजा, भक्ति व आस्था के लिए हम उपवास रखते हैं जिससे हमारा मनोबल बढ़ता है और विचारों में सकारात्मकता आती हैं। व्रत और उपवास रखना अच्छा है किंतु सेहत के प्रति लापरवाही ठीक नहीं। व्रत के समय भोजन ( Fasting Diet) में जरूरी पोषक तत्व और विटामिंस अवश्य ग्रहण करें ताकि आप ऊर्जावान रहे।

1# तरल पदार्थों का करें सेवन

9 दिन के उपवास में लिक्विड डाइट पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। दिन भर में कम से कम 10 से 12 गिलास पानी अवश्य पिएं। नौकरी पेशा महिलाएं अपने साथ एक बोतल में पानी और दूसरी बोतल में शिकंजी या फिर नींबू पानी लेकर ऑफिस जाएं और दिन भर थोड़ी थोड़ी देर में इसे पीती रहें। इससे उनको पूरे दिन एनर्जी मिलती रहेगी। चाय का सेवन अत्यधिक न करें। चाय के स्थान पर दूध, मट्ठा, लस्सी, नींबू पानी व ताज़े फलों का जूस आदि का सेवन करें।

2# फलों का सेवन रखेगा तरोताजा

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नौकरी पेशा महिलाएं ऑफिस जाते समय अपने साथ संतरा, केला, अमरुद, सेब और अन्य मौसमी फल जरूर ले जाएं। फल विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर होते हैं जो हमें एनर्जी देते हैं। फलों के सेवन से हम स्वयं को तरोताजा महसूस करते हैं।

3# देशी घी का करें परहेज

फलाहारी व्यंजन बनाने के लिए देसी घी (Ghee) का इस्तेमाल करने के बजाए मूंगफली,  नारियल या सनफ्लावर ऑयल का इस्तेमाल करें। देसी घी में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है और व्रत के दौरान हमें 10 ग्राम से अधिक फैट कंज्यूम नहीं करना चाहिए। यदि आप फैट मुफ्त भोजन करना चाहते हैं तो गाजर एक अच्छा विकल्प होगा। आलू में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है यह हमें एनर्जी देता है लेकिन आलू का सेवन पर्याप्त मात्रा में ही करना चाहिए। आलू की जगह लौकी, पपीता आदि का सेवन करें।

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4# सूखे मेवे देते हैं एनर्जी

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व्रत के दौरान बादाम और मूंगफली (nuts) खाएं क्योंकि ये ओमेगा-3 के अच्छे स्रोत माने जाते हैं। हालांकि मूंगफली और बादाम को भिगोकर खाएं। इसके अलावा नाश्ते में एक बादाम एक अखरोट और 4-5 किशमिश के दाने ले सकती हैं। इन तीनों को भिगोकर सवेरे खाएंगे तो इसमें मौजूद पौष्टिकता का प्रतिशत और अधिक बढ़ जाता है।

5# रात का भोजन

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Image Courtesy-google

रात में सिंघाड़े के आटे के स्थान पर कूटू का आटा इस्तेमाल करें। कुटु के आटे में ज्यादा फाइबर होते हैं। इसकी पूड़ी बनाने के बजाय इसका पराठा बनाकर खाएं साथ में दही का सेवन अवश्य करें। दही सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके अतिरिक्त रात में फलाहार के वक्त लौकी का रायता या फिर लौकी की सब्जी भी खाई जा सकती है। यदि आप मीठे के शौकीन हैं तो मेवे की खीर के अलावा सेब, लौकी, गाजर, मखाने की खीर खा सकते हैं।

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Uma Singh
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