माइग्रेन से बचने के आसान उपाय; Home Remedy for Migraine

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माइग्रेन (Migraine) एक ऐसा सिरदर्द का रोग है जो 4 घंटे से लेकर 72 घंटे तक भी हो सकता है। माइग्रेन में व्यक्ति को सिर के एक हिस्से में काफी दर्द महसूस होता है। दर्द के समय सिर के नीचे की धमनी बड़ी हो जाती है और सिर में दर्द होने के स्थान में कभी-कभी सूजन भी आ जाती है। इस भयानक दर्द के चलते व्यक्ति अपना ध्यान किसी अन्य कार्य में भी नहीं लगा पाता। माइग्रेन के दर्द से बचने के लिए हम कई प्रकार की दवाई लेते हैं। इन दवाइयों से दर्द को तो कम किया जा सकता है पर जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता।

इसके लिए हमें शराब, सिगरेट व अन्य मसालेदार खाने से परहेज करना चाहिए जिससे माइग्रेन का दर्द और अधिक न बढ़े। माइग्रेन से बचाव के लिए हम आपको कुछ घरेलू उपाय (Home Remedy for Migraine) बता रहे हैं। उम्मीद है कि आप इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल करके अपने दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

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1# सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar)

सेब का सिरका माइग्रेन के दर्द को कम करने में मदद करता है। इसके साथ-साथ यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालने में सहायक होता है। सेब का सिरका रक्त में शुगर लेवल और हमारे ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल रखता है। यह हमारे वजन को भी नियंत्रित रखता है। अतः सेब के सिरके का सेवन अति उत्तम होता है। इसके लिए

  • एक ग्लास पानी में एक बड़ा चम्मच सेब के सिरके को मिला लें।
  • अब इस में एक चम्मच शहद डाल दें। इस मिश्रण को रोजाना पीने से माइग्रेन के दर्द में राहत मिलती है।
  • अधिक दर्द होने पर आप सेब के सिरके की मात्रा बढ़ा भी सकते हैं। एक चम्मच के स्थान पर आप 2 से 3 चम्मच सेब के सिरके का इस्तेमाल करें।

2# पिपरमिंट (Peppermint)

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पिपरमिंट में दर्द से राहत देने वाले तत्व मौजूद होते हैं। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ न्यूरोसाइंस (International Journal of Neuroscience in 2008) में  पब्लिश हुई एक स्टडी से यह पता चला कि पिपरमेंट की पत्तियों की खुशबू में सिर दर्द में राहत देने वाले तत्व मौजूद होते हैं जो सिर दर्द को बढ़ने नहीं देते। माइग्रेन के दर्द से राहत पाने के लिए पिपरमेंट की चाय का सेवन किया जा सकता है। आवश्यकता अनुसार इस चाय में शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यदि आप चाहें तो पिपरमेंट के तेल की कुछ बूंदों से सिर की मसाज भी कर सकते हैं।

3# अदरक (Ginger)

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सामान्य माइग्रेन के उपचार में अदरक काफी प्रभावी होती है। सिर दर्द के समय अदरक की चाय पीने से सिर दर्द में राहत मिलती है। इसके अतिरिक्त अधिक दर्द होने पर आप अदरक का एक छोटा टुकड़ा अपने मुंह में डालकर धीरे-धीरे उसे भी चूस सकते हैं। जिससे माइग्रेन की समस्या से राहत मिलती है।

4# योग (Yoga)

योग कई बीमारियों से राहत देने वाला होता है। यह शरीर को चुस्त बनाने में सहायक होता है। रिसर्च ने यह साबित कर दिया है कि नियमित रूप से योग करने से माइग्रेन और सिरदर्द जैसी अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलता है। योग तनाव से भी मुक्ति दिलाता है। यह शरीर को स्वस्थ रखता है इससे शारीरिक व मानसिक दोनों प्रकार की थकावट दूर होती है और सिर दर्द व अवसाद की समस्याएं उत्पन्न नहीं होती।

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5# सही खानपान (Healthy Diet)

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Image Courtesy-google

भोजन में मैग्नीशियम की कमी सिर दर्द व माइग्रेन का कारण बनती है। अतः हमें अपने भोजन में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम  सम्मिलित करना चाहिए। बादाम, तिल, सूरजमुखी के बीज, काजू, मूंगफली, अंडे और दूध में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। अतः हमें इन खाद्य पदार्थों को अपने भोजन में नियमित रूप से अवश्य शामिल करना चाहिए।

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Uma Singh
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