थकान होने के कारण और उनसे बचने के उपाय; Tiredness

tiredness & fatigue
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कहीं आप खुद को हमेशा थका हुआ तो नहीं महसूस करते। कभी कभी थकावट रहना आम बात है लेकिन हर वक्त स्वयं को थका हुआ और शक्तिहीन महसूस करना शारीरिक व मानसिक दोनों रूप से घातक होता है। थकान (Tiredness) को हम  इस प्रकार भी समझ सकते हैं कि यदि कोई व्यक्ति  किसी कार्य को करने की इच्छा तो रखता है किंतु वह स्वयं में इतनी शक्ति नहीं महसूस करता कि वह उस कार्य को  पूर्ण कर सके। वहीं आलसपन का तात्पर्य यह है कि हमारे अंदर शक्ति होने के बावजूद भी हम किसी कार्य को करने की इच्छा ही नहीं रखते। थकान हमें हमारे दैनिक कार्यों को करने में तो बाधा पहुंचाती ही है। साथ ही यह हमें भविष्य में कोई नया काम करने की प्रेरणा से भी दूर करती है।

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“It is important to differentiate between tiredness due to lack of sleep and tiredness in the context of good and adequate sleep.”

जब भी आप सुबह सोकर उठते हैं तो आपको ताजगी का अनुभव नहीं होता और दोबारा लेटने का मन करता है जबकि आप रात में अच्छी नींद ले चुके हैं। पेट में भारीपन लगना, खाने पीने में भी कोई नियम न होना थकान के मुख्य  लक्षण हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि आपकी इस थकान की वजह क्या हो सकती है। इस आर्टिकल में हम आपको थकान होने के कुछ कारणों ओर उनसे बचने के उपायों के बारे में बता रहे हैं।

1# शारीरिक फिटनेस में कमी

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यदि आप शारीरिक रूप से फिट नहीं हैं तो आपको हमेशा थकान और आलस महसूस होता रहेगा। फिट रहना काफी आवश्यक होता है किन्तु फिट रहने का तात्पर्य यहां पर पतले होने से बिल्कुल भी नहीं है। फिटनेस का तात्पर्य है कि आपका शरीर की क्षमता इतनी हो कि आप कठिन कार्य भी कर सकें। फिट रहने के लिए आप जिम, एक्सरसाइज योगा या फिर डांस आदि कई गतिविधियां कर सकते हैं। यदि आप फिट रहने के लिए इनको अपना रहे हैं तो ध्यान रहे कि शुरुआत में एक्सरसाइज, जिम, योग आदि करने से आप अधिक थकान का अनुभव करेंगे किंतु दो- तीन हफ्तों के बाद आप की थकान कम होती जाएगी और आप खुद को चुस्त-दुरुस्त पाएंगे।

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2# कार्य के अनुसार भोजन

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यदि आप दिन भर में अधिक कैलोरी लेते हैं किंतु उसके अनुसार दैनिक कार्यों में उतनी कैलोरी इस्तेमाल नहीं करते तो अतिरिक्त कैलोरी आपके शरीर में जमा होती जाती है। इससे भी आपको थकान का अनुभव हो सकता है। अतः यह बहुत जरूरी है कि इस बात का ध्यान रखा जाए कि हम जितनी कैलोरी का सेवन करते हैं। उसके अनुसार ही हमारा कार्य भी होना चाहिए। अतिरिक्त कैलोरी हमेशा थकान और आलसपन को बढ़ाने में मदद करती है। अधिक कैलोरी बर्न करने के लिए बेहतर होगा कि आप अपने कार्य को खड़े होकर करें। खड़े होकर कोई भी कार्य करने में बैठे रहकर कार्य करने की अपेक्षा अधिक कैलोरी बर्न होती है।

3# भोजन में पोषक तत्वों की कमी

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Image Courtesy-google

फास्ट फूड, जंक फूड junk food, सॉफ्ट ड्रिंक अधिक मात्रा में शराब का सेवन यह सभी हमारे शरीर में फ्री रेडिकल्स (Free radicles) उत्पन्न करते हैं। जोकि शरीर के लिए काफी घातक होते हैं। यह हमारे हार्ट, लीवर और किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं। जिसके कारण हम थकान का अनुभव करते हैं। इससे बचने के लिए हमें अपने भोजन में पोषक तत्व से युक्त फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

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Uma Singh
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