गर्मियों में भी खुद को रखें तरोताज़ा, Stay Fresh in Summers

stay fresh in summers
If you like the article, please do share

गर्मियों (Summers) के दिनों में तापमान तेजी से बढ़ने लगता है और यह बढ़ता हुआ तापमान हमें शारीरिक और मानसिक रूप से प्रभावित करता है। यदि गर्मियों में भी स्वयं को चुस्त-दुरुस्त और खुशहाल रखना है तो हमें कुछ चीजों का अवश्य ध्यान रखना चाहिए। गर्मियों के दिनों में बहुत देर तक भूखे रहने से पेट में गैस बनना,डायरिया, बदहजमी जैसी कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। इन समस्याओं से बचने के लिए हमें इस लेख में बताई गई चीजों को अपनाना चाहिए ताकि आप गर्मियों में भी कूल (Stay Fresh in Summers) रहे। यदि आप का अधिकांश समय घर के बाहर बीतता है तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपका शरीर सीधे धूप के संपर्क में न आए। अपने शरीर को ढक कर रखें। इसके लिए आप फुल कपड़े पहन सकते हैं या अपने साथ छाता भी रख सकते हैं।

रखें खुद को हाइड्रेट

refreshing drinks

गर्मियों में हमें प्रत्येक 15 मिनट पर पानी पीते रहना चाहिए जिससे हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होती और हम हाइड्रेटेड रहते हैं।प्यास लगने पर सादे पानी के बजाय नींबू पानी या विभिन्न प्रकार के शरबत, लस्सी, शिकंजी आदि लेना स्वास्थ्यवर्धक होता है।शरीर में पानी की कमी न होने दें और डिहाइड्रेशन (Dehydration) से बचें |

कपड़ों का चुनाव

summer-dresses

गर्मियों के दिनों में हमें हल्के रंग के कपड़ों का इस्तेमाल करना चाहिए। गहरे रंग के कपड़े सूर्य के प्रकाश को आकर्षित करते हैं और अपने अंदर तापमान अवशोषित करते हैं। अतः हमें गहरे रंग के कपड़ों से बचना चाहिए। कपड़ों का चुनाव करते वक्त इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि जो भी कपड़ा हम पहन रहे हैं वह किस प्रकार का है। हमें ऐसे कपड़े पहनने चाहिए जो हल्के हो और बदन पर ढीले हो। गर्मियों में कॉटन, सिल्क या लेनिन के कपड़े अच्छे रहते हैं।

Read More-

गर्मी से राहत देंगे ये हेल्दी ड्रिंक्स, Refreshing summer drinks

गर्मियों में भी दिखे खूबसूरत, Summer Makeup Tips

खाये ज़रा संभलकर

आजकल के मौसम में ठंडे तासीर वाले खाद्य पदार्थ खाना बेहतर रहता है। गर्मी के मौसम में अरहर, उड़द दाल, राजमा, छोला आदि अधिक नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह हमारे शरीर में पित की मात्रा बढ़ा देते हैं। सुबह के समय नाश्ते में ढोकला, खांडवी, इडली, ब्राउन राइस का पोहा जैसी भाप में पकी चीजें खाई जा सकती हैं। गर्मी के मौसम में हफ्ते में दो बार से अधिक नॉन वेज या अंडा नहीं खाना चाहिए। यदि खाना भी चाहते हैं तो फिश या चिकन खा सकते हैं। मटन न खाएं या कम खाएं।

न भूलें फल और सब्जियां

Eat-Healthy-Foods

  • इस मौसम में उन मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन जरूर करें जिनमें
  • पानी की अधिक मात्रा होती है जैसे तरबूज, खीरा, ककड़ी आदि|
  • साथ ही ताजा जूस, गन्ने का रस, मिल्कशेक आदि ले।

चाय कॉफी के सेवन से बचें

गर्मियों के दिनों में हमें चाय कॉफी का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए क्योंकि यह हमारे शरीर से पानी को खींच कर पानी की कमी उत्पन्न करते हैं। चाय कॉफी की जगह आप कोल्ड कॉफी, ग्रीन टी, लेमन टी या हर्बल टी ले सकते हैं। यदि चाय या कॉफी पीना ही चाहते हैं तो दिन भर में एक से दो कप तक ही लें।

इनसे रहे दूर

say-no-to-oily food

Image Courtesy-google

  • इस मौसम में हमें बासी भोजन से परहेज करना चाहिए।
  • ताजा बना हुआ भोजन ही खाएं।
  • तेल और मसालेदार चीजों का इस्तेमाल कम करें।
  • अपने भोजन में जंक फूड और फास्ट फूड को सम्मिलित न करें। 
If you like the article, please do share
Uma Singh on FacebookUma Singh on GoogleUma Singh on TwitterUma Singh on Wordpress
Uma Singh
Blogger & Content Manager at News123
Uma Singh is a creative, self motivated & regular blogger on www.news123.in She has done her Post Graduation from Lucknow University, India. Uma loves to watch motivational movies and does cooking at home, she also has a great taste of food.
She tries to give her time dreaming and writing articles for news123. Uma loves to write articles on Lifestyle, Health, Fashion & Religion.
She is good in SEO promotion, Social promotions and Content marketing. You​ ​can​ ​connect​ ​with her social profile​ ​links ​or mail her at contact[at]news123[dot]in