ऐसे रखें अपनी त्वचा को सालों साल तक जवां

Healthy young skin
If you like the article, please do share

समय के साथ साथ हमारी जवां त्वचा (young skin) अपनी रंगत व सेहत खोती जाती है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ उसमें सूखापन व ढीलापन आ जाता है। इस प्रकार की त्वचा हमें बुढ़ापे का एहसास दिलाती है। स्वस्थ त्वचा हमें जवां बनाए रखती है। इससे हमारा मस्तिष्क व शरीर भी स्वस्थ रहता है। आइए जानते हैं कि कैसे बुढ़ापे की प्रक्रिया को हम कम करके अपनी त्वचा को जवां बनाए रख सकते हैं।

“Neglecting to cleanse your skin leads to a buildup of oil and dirt, which ultimately causes breakouts and even bacterial infections,” says Elena Arboleda, head aesthetician at Mario Badescu Skin Clinic in NYC

1# तनाव को कहें अलविदा (Say Bye to Stress)-

say no to stress to keep skin young

तनाव करने से हमारी त्वचा की चमक व कसावट खो जाती है। तनाव करने से शरीर में cortisol नामक हार्मोन निकलने लगता है जो collagen का विघटन कर देता है। यह cortisol त्वचा में खुजली,लाल निशान व रूखापन लाते हैं।अतः हमें स्वयं को रिलेक्स रखना चाहिए। तनाव को कम करने के लिए हमें अपने मनपसंद की कोई भी गतिविधि जैसे- डांसिंग, स्विमिंग, पेंटिंग करना चाहिए।

2# अच्छे फैट का सेवन (Take Good Fat)-

walnuts-benefits-superfood

ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता है।यह एजिंग की प्रक्रिया को भी धीमा कर देता है । सालमन, अखरोट आदि में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

3# योग व व्यायाम (Do Yoga & Exercise)-

doing exercise-to stay young

यह दोनों ही शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं। इससे हमारी त्वचा जवां (young skin)बनी रहती है और एजिंग की प्रक्रिया भी धीमी गति से होती है योग ना सिर्फ हमारी शरीर के अंदरूनी क्रियाओं को ठीक रखता है बल्कि यह हमारे शरीर को बाहरी रुप में भी सेहत प्रदान करता है। व्यायाम करने से हमारे शरीर के विभिन्न तंत्र सही तरीके से काम करते हैं और साथ ही यह ऑक्सीजन को त्वचा की हर एक कोशिका तक पहुंचाने में मदद करता है जो कि collagen प्रोडक्शन के लिए महत्वपूर्ण है।

4# सही डाइट (Take Healthy Diet)-

त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए हमें अपने खाद्य पदार्थों पर विशेष रुप से ध्यान देना चाहिए। हमें कब, क्या और कितना खाना चाहिए इन सब बातों  का भी ख्याल रखना चाहिए। अनार, संतरा, नींबू आदि रस से भरे फलों का सेवन हमारी त्वचा के लिए बेहतर होते हैं । खट्टे फल हमारी त्वचा से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं और त्वचा में कसाव लाते है। हमें प्रोसेस्ड फूड या जंक फूड के सेवन से त्वचा में झुर्रियां पड़ जाती हैं और रूखापन भी आ जाता है । विटामिन इ, मिनरल्स व एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ हमें अपनी डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए।

5# ग्रीन टी (Drink Green Tea)-

green-tea-for-young skin

ग्रीन टी का सेवन शरीर के लिए अच्छा होता है इससे breast व lung कैंसर की संभावनाएं कम हो जाते हैं यह शरीर में मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया तेज कर के शरीर से अनचाहे पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

6# पर्याप्त नींद (Sufficient Sleep)-

sleep gives young skin

सोते वक्त शरीर स्वयं ही अपनी त्वचा की मरम्मत करता रहता है। अतः हमें 6 से 8 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए। इससे त्वचा जवान व खूबसूरत (beautiful and young skin) बनी रहती है। पर्याप्त नींद लेने से शरीर को आराम मिलता है और हमारी त्वचा भी स्वस्थ रहती है |

7#  स्मोकिंग और अल्कोहल को कहें न (Say No to Alcohol & Smoking)-

स्मोकिंग रक्त संचरण की प्रक्रिया में बाधा पहुंचाते हैं इससे शरीर की कोशिकाओं में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती और हमारी त्वचा रूखी व  बेजान हो जाती है। हम अपनी उम्र से अधिक उम्र के लगने लगते हैं।अल्कोहल का सेवन भी शरीर के लिए घातक है |

8# पर्याप्त पानी (Sufficient Water)-

get Toned-body by drinking enough water

Image Courtesy-google

यदि शरीर में पानी की कमी होगी तो  शरीर की विभिन्न क्रियाएं सही ढंग से काम नहीं करेंगी। जब हम पानी पीते हैं तो त्वचा ही हमारा ऐसा अंग होता है जहां पानी सबसे अंत में पहुंचता है यदि हम पर्याप्त मात्रा में पानी पिएंगे तो हमारी त्वचा हाइड्रेटेड रहेगी और उसमें रुखापन भी नहीं लगेगा। हमे प्रतिदिन 8 गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए।

Read More-

होंठो को कोमल और गुलाबी बनाए रखने के तरीके (Soft and Pink lips)

प्राकृतिक रूप से दुबले लोग कैसे बढ़ाएं वजन

100% सही – सिर्फ 1 हफ्ते में प्राक्रतिक गोरा निखार पाए

9# मॉश्चराइजर का इस्तेमाल (Use Moisturizer)-

यह हमारे शरीर में एक protective layer की तरह कार्य करता है अतः दिन में दो बार अपनी त्वचा पर मॉइस्चराइजर अवश्य लगाएं। नहाने के बाद पूरे शरीर पर मॉइस्चराइजर लगाना उचित होता है। किसी क्रीम या लोशन से अच्छा है कि आप कोकोनट आयल का इस्तेमाल करें।

If you like the article, please do share
Uma Singh on FacebookUma Singh on GoogleUma Singh on TwitterUma Singh on Wordpress
Uma Singh
Blogger & Content Manager at News123
Uma Singh is a creative, self motivated & regular blogger on www.news123.in She has done her Post Graduation from Lucknow University, India. Uma loves to watch motivational movies and does cooking at home, she also has a great taste of food.
She tries to give her time dreaming and writing articles for news123. Uma loves to write articles on Lifestyle, Health, Fashion & Religion.
She is good in SEO promotion, Social promotions and Content marketing. You​ ​can​ ​connect​ ​with her social profile​ ​links ​or mail her at contact[at]news123[dot]in