फूल भी डालते हैं सेहत पर असर, Flowers Affect Health

get_well_soon_
If you like the article, please do share

फूल जिस प्रकार मन को प्रसन्न कर देते हैं। उसी प्रकार कई फूल सेहत पर भी असर डालते (Flowers Affect Health) हैं। फूलों को लेकर न जाने कितने गाने बने हैं। यही नहीं अनेक कवियों ने अपने मन की बात कहने के लिए फूलों का उपयोग करके कविताएं भी लिखी हैं। किसी कवि ने सही कहा है कि फूलों से तुम हंसना सीखो भौरों से तुम गाना…… यह बात सच है कि फूल हमें हंसना सिखाते हैं। फूल न केवल देखने में अच्छे लगते हैं बल्कि ये हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। बहुत से प्रकार के फूल तो वातावरण को सुगंधित बना देते हैं। जिससे पूरा पर्यावरण आनंदमय हो जाता है। 

flowers

Science shows that not only do flowers make us happier, they have strong positive effects on our emotional well-being,”

Jeannette Haviland-Jones

फूल बनाये खुशनुमा 

वैज्ञानिकों का कहना है कि फूल हमारे चेहरे पर मुस्कान ही नही लाते हैं बल्कि हमारे दिमाग पर भी गहरा असर डालते हैं। यह हमारे ब्रेन में एक अच्छी भावना को उत्पन्न करने में मदद करते हैं। फूलों को देखकर हमारा मन और मस्तिष्क दोनों ही खुशनुमा हो जाते हैं। फूलों पर अलग-अलग देशों में कई अध्ययन हुए हैं जिससे पता चलता है कि हर रंग के फूल का अपना अलग महत्व होता है और हर रंग अपना अलग असर दिखाता है। लाल रंग के फूल हमारे दिल पर असर डालते हैं जबकि नीले रंग के फूल दिमाग को ठंडा करने में मदद करते हैं। सफेद रंग के फूल मन और मस्तिष्क दोनों पर ही गहरा असर छोड़ते हैं। इस प्रकार फूलों के रंग हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं।

flowers-can-be-used-for-better-health-and-looking-bful

कई अध्ययनों से पता चला है कि फूल वातावरण में मौजूद हानिकारक तत्वों का दुष्प्रभाव कम करने में भी सहायक होते हैं। फूल केवल वातावरण को ही सुंदरता नही प्रदान करते हैं बल्कि वातावरण की गंदगी को भी कम करने में मदद करते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि फूल न केवल वातावरण को शुद्ध रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं बल्कि हमारे समाज को सकारात्मक बनाने में भी अहम भूमिका अदा करते हैं।

Read More-

सेहत के लिए बेहतर है चाय की चुस्की, Benefits of Tea or Chai

घी के सेवन से होंगे ये अचूक फायदे, Health benefits of Ghee2017

 

तोहफे के रुप में फूल

यह तो आपको पता ही होगा कि बहुत बार हम अपने करीबियों को तोहफे के रुप में फूल देकर अपने दिल की बात उन तक पहुंचा देते हैं। इस कार्य में फूल एक अच्छी पहल माना जाता है। कई बार हम अपने दिल की जो बात किसी के सामने बयां नहीं कर पाते उस बात को फूल अच्छे से बयां कर देते हैं। किसी ने सही कहा है कि सोचो अगर फूल न होते तो हम अपने दिल की बात कैसे कहते हैं। आपने अक्सर पाया होगा कि जब हम किसी बीमार को देखने जाते हैं तो अपने साथ फूल ले जाते हैं। फूल ले जाना केवल एक रवायत नहीं है इसका दिमाग पर गहरा असर पड़ता है।

flowers health and nutrition bouquet

Image Courtesy-google

वैज्ञानिकों का भी कहना है कि जब हम किसी बीमार के पास फूल ले जाते हैं या भेजते हैं तो फूल पाने वाले के मन में अत्यधिक खुशी का संचार होता है और उसमें सकारात्मक भावना उत्पन्न होती है। जिससे वह अपने आप को कुछ हद तक स्वस्थ महसूस करता है और अपनी सारी चिंताएं, थकान और विचारों को भूल कर आनंदित महसूस करता है।

If you like the article, please do share
Uma Singh on FacebookUma Singh on GoogleUma Singh on TwitterUma Singh on Wordpress
Uma Singh
Blogger & Content Manager at News123
Uma Singh is a creative, self motivated & regular blogger on www.news123.in She has done her Post Graduation from Lucknow University, India. Uma loves to watch motivational movies and does cooking at home, she also has a great taste of food.
She tries to give her time dreaming and writing articles for news123. Uma loves to write articles on Lifestyle, Health, Fashion & Religion.
She is good in SEO promotion, Social promotions and Content marketing. You​ ​can​ ​connect​ ​with her social profile​ ​links ​or mail her at contact[at]news123[dot]in