प्राकृतिक रूप से लंबाई बढ़ाने के आसान टिप्स Height Increasing Tips

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शारीरिक लंबाई आपके पूरे व्यक्तित्व को निखारने में सबसे अहम भूमिका निभाती है। इसका मतलब यह नहीं है कि छोटे कद के लोग कामयाबी हासिल नहीं कर सकते और अपने व्यक्तित्व को प्रभावी रूप से नहीं दर्शा सकते। कद आपके व्यक्तित्व को और अधिक निखारने में मदद करता है। लंबे लोग आकर्षण का केंद्र बनते हैं वही छोटे कद के लोगों में काबिलियत होने  के बावजूद कॉन्फिडेंस की कमी देखी गई है। लोगों का मानना है कि एक निश्चित उम्र के बाद अपनी लंबाई बढ़ाना असंभव होता है किंतु कुछ तरीकों से हम प्राकृतिक रूप से अपनी लंबाई में इजाफा ला सकते हैं। कद का लगभग 20% भाग हमारे पर्यावरण, खान पान और हमारी शारीरिक गतिविधियों पर निर्भर करता है। कद बढ़ाने के कुछ आसान टिप्स (Height Increasing Tips) इस आर्टिकल में बताए गए हैं जिसके द्वारा आप अपने व्यक्तित्व को प्रभावशाली बना सकते हैं।

1# पर्याप्त नींद

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यह एक जाना-माना तथ्य है कि नींद लेने से हमारा शरीर वृद्धि करता है और हमारे शरीर के ऊतक पुनः निर्माण करते हैं। शारीरिक वृद्धि के लिए पर्याप्त नींद लेना अत्यंत आवश्यक है। यह माना जाता है कि ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन (HGH) तब उत्पन्न होता है जब हम नींद में होते हैं या सो रहे होते हैं। एक व्यस्क व्यक्ति को प्रतिदिन 8 से 11 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए जिससे वह अपने अधिकतम लंबाई तक पहुंच सके। पर्याप्त नींद आने के लिए हमें सोने से पहले गुनगुने पानी से नहाना चाहिए।

2# नियमित व्यायाम

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हमें अपनी दिनचर्या में नियमित रूप से व्यायाम की आदत डालनी चाहिए जिससे हमारा शरीर चुस्त-दुरुस्त रहता है और हमें अधिकतम कद की प्राप्ति होती है जब आप शारीरिक रूप से फुर्तीले होते हैं तब आपके शरीर को इन सभी शारीरिक गतिविधियों के लिए स्वास्थ्यवर्धक और पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है और यही सारी पोषक तत्व को लेने से हमारे शरीर की वृद्धि सही प्रकार से होती है। आप अपने शारीरिक गतिविधियों को मेंटेन रखने के लिए अपनी पसंद का कोई खेल भी खेल सकते हैं। जैसे- टेनिस, क्रिकेट, फुटबॉल, बास्केटबॉल इत्यादि। हमारे शरीर की वृद्धि के लिए हमारी मांसपेशियां जिम्मेदार होती हैं । अतः नियमित रूप से शारीरिक गतिविधियों को करने से हमारे शरीर की लंबाई बढ़ती है ।

3# योगाभ्यास

योगाभ्यास करने से हमारे कद में बढ़ोतरी होती है। यह हमारे शरीर को संपूर्ण रूप से स्वस्थ बनाता है। कुछ योग अभ्यास करने से हमारे शरीर में ग्रोथ हार्मोन उत्पन्न होते हैं। जैसे– त्रिकोणासन, भुजंगासन, सुखासन वृक्षासन और सूर्य नमस्कार इत्यादि ।

4# संतुलित आहार

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Image Courtesy – google

हम भोजन के रूप में क्या खा रहे हैं ? इसका सीधा प्रभाव हमारी शारीरिक वृद्धि पर पड़ता है। संतुलित आहार हमारी ग्रोथ के लिए काफी लाभदायक होता है क्योंकि संतुलित आहार से हमें सभी प्रकार के पोषक तत्व मिल जाते हैं। कद बढ़ाने के लिए हमें पोषक तत्वों से भरपूर भोजन ग्रहण करना चाहिए| सैचुरेटेड फैट, कार्बोनेटेड ड्रिंक और अत्यधिक मीठे खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए। हमें अपने भोजन में विटामिंस और मिनरल्स भी पर्याप्त मात्रा में अवश्य लेना चाहिए।

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5# बेहतर इम्यून सिस्टम

हम अपने खान-पान और शारीरिक गतिविधियों के द्वारा अपने Immune system को मजबूत बना सकते हैं। हमें छोटी मोटी बीमारियों से बचाता है। हमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी का सेवन करना चाहिए। स्वस्थ भोजन हमें स्वस्थ इम्यून सिस्टम प्रदान करता है। फल, सब्जियां, साबुत अनाज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य हमारे इम्यून सिस्टम को अधिक मजबूत बना देते हैं।

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Uma Singh
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