खड़े होकर पानी पीना (Drinking Water While Standing ) हो सकता है घातक

Drinking_while_Standing_
If you like the article, please do share

जीवित रहने के लिए आवश्यक तत्वों में से एक है पानी। पानी पीने के फायदों के बारे में तो आप सब जानते ही होंगे। दिन की शुरुआत यदि पानी से की जाए तो यह हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। पानी हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त यह पाचन में भी सहायता करता है। हमें प्रतिदिन 8 से 10 गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए। अक्सर हम पानी पीने के तरीकों में भूल कर बैठते हैं जिससे हमें कई दुष्परिणाम प्राप्त होते हैं। आपने कई बार देखा होगा कि कुछ लोग खड़े होकर पानी पीते (Drinking Water While Standing) हैं। खड़े होकर पानी पीने के कई नुकसान हो सकते हैं।जैसे

drinking water

हो सकता है आर्थराइटिस

खड़े होकर पानी पीने से आर्थराइटिस (Arthritis) की समस्या उत्पन्न हो सकती है। खड़े होकर पानी पीने से घुटनों पर जोर पड़ता है और घुटने कमजोर हो सकते हैं। जिससे भविष्य में अर्थराइटिस होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

किडनी की बीमारियां

kidney water filtration

खड़े होकर पानी पीने से पानी तेजी से किडनी के माध्यम से होकर गुजरता है ऐसे में वह पूर्ण रुप से छन नहीं पाता और इसका परिणाम यह होता है कि मूत्राशय या रक्त में गंदगी इकट्ठा हो जाती है। परिणाम स्वरुप मूत्राशय, किडनी और दिल की बीमारियां पैदा हो जाती हैं।

पाचन तंत्र में गड़बड़ी

indigestion-

खड़े होकर पानी पीने से यह आसानी से खाद्य नली में जाकर पेट के निचले हिस्से में गिरता है जिससे पेट की दीवार और आसपास के अंगों को नुकसान पहुंच सकता है। लगातार ऐसा होने से पाचन तंत्र (Digestive system) में गड़बड़ी आ जाती है और कई बार तो किडनी की समस्याएं भी उत्पन्न हो जाती हैं।

गठिया की बीमारी

खड़े होकर पानी पीने से शरीर में पानी और अन्य तरल पदार्थों का संतुलन बिगड़ जाता है जिसके कारण जोड़ों में आवश्यक तरल पदार्थ कम हो जाते हैं। परिणामस्वरुप जोड़ों में दर्द और गठिया जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है।

Read More-

खाद्य पदार्थ जो करेंगे डिप्रेशन को दूर, Depression Fighting Food

 

प्यास न बुझना

never-drink-water-while-standing-

Image Courtesy-google

यदि आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो आपने यह महसूस किया होगा कि आप की प्यास पूरी तरह से बुझ नहीं पाती और आपको बार-बार पानी पीने की इच्छा उत्पन्न होती है। इसलिए बेहतर होगा कि यदि आप बैठकर छोटे-छोटे घूट लेकर पानी पिए ताकि आप की प्यास आसानी से बुझ सकें और आपको बार बार प्यास न लगे।

If you like the article, please do share
Uma Singh on FacebookUma Singh on GoogleUma Singh on TwitterUma Singh on Wordpress
Uma Singh
Blogger & Content Manager at News123
Uma Singh is a creative, self motivated & regular blogger on www.news123.in She has done her Post Graduation from Lucknow University, India. Uma loves to watch motivational movies and does cooking at home, she also has a great taste of food.
She tries to give her time dreaming and writing articles for news123. Uma loves to write articles on Lifestyle, Health, Fashion & Religion.
She is good in SEO promotion, Social promotions and Content marketing. You​ ​can​ ​connect​ ​with her social profile​ ​links ​or mail her at contact[at]news123[dot]in