भारत में पर्यटन के 10 सबसे सस्ते स्थान; Cheapest tourist places

cheapest tourist places
If you like the article, please do share

क्या आप घूमने के शौकीन हैं? यदि हाँ, तो आइए आपको बताते हैं कि इंडिया में 10 ऐसी जगहों के नाम (Cheapest Tourist Places) जहां आप कम कीमत अदा करके भी पर्यटन का पूरा आनंद ले सकते हैं। अलग-अलग जगहों पर यात्रा करना हमारे लिए कई तरह से लाभदायक हो सकता है। यात्रा से हमें मनोरंजन व खुशी का अनुभव तो होता ही है साथ ही हमारा ज्ञान भी बढ़ता है।इन जगहों (Cheapest Tourist Places) में सम्मिलित हैं-

1# पांडिचेरी-

Pondicherry_irctc_cover

यहां अरविंदो आश्रम में आप रात गुजार सकते हैं जो एकदम मुफ्त है और यहां की खूबसूरती का आनंद उठा सकते हैं। यहां पर डुप्लेक्स की प्रतिमा, अरिकामेडु ऑरोविले, राज निवास, फ्रांस के युद्ध स्मारक, बॉटनिकल गार्डन तथा एक्वेरियम, पांडिचेरी संग्रहालय, पांडिचेरी बीच और चर्च ऑफ सेक्रेड हार्ट चर्च ऑफ जीसस कुछ मुख्य आकर्षण के केंद्र हैं। यह शहर ग्रिड पैटर्न पर बना हुआ है। यहां की कई सड़कों के नाम फ्रेंच भाषा के हैं। यहां आने वाले यात्री एक सुखद यात्रा का अनुभव करते हैं।

2# गोवा-

baga-beach,Goa

गोवा के विषय में अधिक बताने की आवश्यकता नहीं है। यह भारत का सबसे जाने  जाना माना पर्यटन स्थल (Cheapest Tourist Places) है। यहां घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से जनवरी तक का होता है। यहां के समुद्री किनारों की सुंदरता देखते ही बनती है। यहां के पेड़ दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं। आप कम पैसे खर्च करके भी गोवा का भरपूर आनंद उठा सकते हैं। ओल्ड गोवा, गोवा बीच,अगोंडा, अंजुना, अरंबोल बागा और कालांगुते यहां के खास दर्शनीय स्थल है। इसके अतिरिक्त सेंट कैथेड्रल, सेंट अलेक्स चर्च, बागा रिट्रीट हाउस, अगुआडा फोर्ट, गोवा पुरातत्व संग्रहालय, डॉ सलीम अली पक्षी अभ्यारण, जापानीस गार्डन, पायलट पॉइंट, नवल एविएशन संग्रहालय बोम जीसस के बेसिलिका, कोलोनिकल स्टाइल विला भी दर्शनीय स्थलों में सम्मिलित हैं।

3# जयपुर-

Hawa-Mahal-Jaipur

जयपुर को पिंक सिटी भी कहते हैं। यहां के किले और आर्किटेक्चर देखते ही बनता है। यहां पर सिटी पैलेस, हवा महल, अंबर किला, जंतर मंतर वेधशाला, जयपुर सिटी की दीवार, जयगढ़ किला,  जयपुर जू, रामगढ़ लेक और डेरा आमेर हाथी सफारी दर्शनीय स्थल है|

4# ऊटी-

Botanical-Garden

इसका एक नाम उठक मंडलम भी है ऊटी की सुंदरता  इसके  सुंदर पहाड़ियों की वजह से है जिसके नजारे आंखों में बस जैसे जाते हैं। जो लोग पहली बार ऊटी घूमने जाते हैं वे अपने मन में यहां दुबारा आने की इच्छा ज़रूर रखते हैं। यहां का कोकोआ बटर बहुत ही प्रसिद्ध है और चॉकलेट की तो मानो यहां भरमार है। बॉटनिकल गार्डन की फैक्ट्री, डोडाबेट्टा पीक, रोज गार्डन,ऊटी लेक, ऊटी माउंटेन रेलवे, डियर पार्क,स्टीफेंस चर्च और स्टोन हाउस यहां के मुख्य दर्शनीय स्थल हैं।

5# उदयपुर-

Jaisamand-Lake-Udaipur

इसे झीलों का शहर  भी कहा जाता है पिछोला झील, उदयसागर झील,  जयसमंद झील और फतेहसागर झील यहां की मुख्य झीलों में से हैं। यदि आप उदयपुर घूमने जाएंगे तो आप को यहां के खाने और पीने में कई विभिन्नताएं देखने को मिलेंगी।

Ministry of Tourism

The Ministry of Tourism, is the nodal agency for the formulation of national policies and programs and for the co-ordination of activities of various Central Government Agencies, State Governments/UTs and the Private Sector for the development and promotion of tourism in the country.This Ministry is headed by the Union Minister of State for Tourism .

 

6# अमृतसर-

Golden-temple-amritsar

अमृतसर के विषय में बताने के लिए शब्द बहुत कम हो जाएंगे। इसका बखान अवर्णित है। यदि आप महिला हैं तो आपको गुरुद्वारे में मुफ्त में रुकने की सुविधा मिलेगी और यदि आप पुरूष हैं तो आपको न के बराबर कीमत अदा करनी पड़ेगी। यह एक ऐसी जगह है जहां के लोगों में आदर-सत्कार की भावना कूट कूट कर भरी है और यहां के गुरुद्वारे का खाना तो पूरे भारत में मशहूर है।

7# बनारस-

ganga-aarti banaras

देवताओं की नगरी बनारस में जाकर आप अपने पापों को धो सकते हैं और यहां के विभिन्न घाटों के दर्शन का आनंद ले सकते हैं। यहां की गंगा आरती विश्व भर में प्रसिद्ध है बनारस बनारसी रेशम की साड़ियों और पीतल के सामान के लिए भी प्रसिद्ध है। यहां घूमने में अत्यधिक पैसे की जरूरत नहीं होती|

यह भी पढ़े-

6 प्रमुख पर्यटक आकर्षण जो विलुप्त हो रहे हैं

8# दार्जिलिंग-

Darjeeling tea garden

दार्जिलिंग की चाय बढ़िया क्वालिटी और कम कीमत के लिए प्रसिद्ध है। यहां का मौसम हमेशा अनुकूल रहता है और यहां के चाय के बागान तो देखते ही बनते हैं। दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे, हैप्पी वैली टी एस्टेट. लॉयड बॉटनिकल गार्डन, केबल कार और बतासिया लूप और युद्ध स्मारक दार्जिलिंग के कुछ मुख्य आकर्षण है।

9# पुष्कर-

pushkar-ghats-fair-

तीर्थराज पुष्कर को सब तीर्थों का गुरु कहा जाता है । पुष्कर का मेला विश्व प्रसिद्ध है।यह घोड़ों के लिए प्रसिद्ध है। यहां का खाना व रहना भी कम कीमत में हो जाता है । यहां के गांव घाट, वराह घाट, ब्रह्म घाट व जयपुर घाट प्रमुख हैं।

10# अजंता-

Ajanta-Caves.

Image Courtesy-google

अजंता और एलोरा की गुफाओं के बारे में तो आपने सुना ही होगा यहां गुफाओं पर जो कारीगरी की गई है उसे तो लोग अपने साथ यादों के रूप में ले जाते हैं और यहां का खाना रहना भी अधिक महंगा नहीं है।यह सस्ते पर्यटन स्थलों(Cheapest Tourist Places) में से एक है |

If you like the article, please do share
Uma Singh on FacebookUma Singh on GoogleUma Singh on TwitterUma Singh on Wordpress
Uma Singh
Blogger & Content Manager at News123
Uma Singh is a creative, self motivated & regular blogger on www.news123.in She has done her Post Graduation from Lucknow University, India. Uma loves to watch motivational movies and does cooking at home, she also has a great taste of food.
She tries to give her time dreaming and writing articles for news123. Uma loves to write articles on Lifestyle, Health, Fashion & Religion.
She is good in SEO promotion, Social promotions and Content marketing. You​ ​can​ ​connect​ ​with her social profile​ ​links ​or mail her at contact[at]news123[dot]in